स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, सर्दियों के इस मौसम में कई प्रकार की मौसमी बीमारियों और ठंड के कारण होने वाले दुष्प्रभावों का खतरा होता है। ऐसे में दूध में कुछ औषधियों को मिलाकर इसका सेवन करना आपके लिए विशेष फायदेमंद हो सकता है। ये औषधियां न सिर्फ दूध की ताकत को कई गुना बढ़ा देती हैं साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और शरीर को स्वस्थ रखने में भी इसके लाभ हो सकते हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, सभी लोगों के लिए रोजाना आहार में दूध को शामिल करना जरूरी है। दूध विटामिन और खनिजों का उत्कृष्ट स्रोत है। इससे पोटैशियम, विटामिन-बी 12, कैल्शियम और विटामिन-डी प्राप्त किया जा सकता है, जिसकी हमारे शरीर को बहुत आवश्यकता होती है। दूध पीने से विटामिन ए, मैग्नीशियम, जिंक और थायमिन (बी1) भी प्राप्त होता है। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखते हुए बीमारियों के खतरे को कम करने में दूध के फायदे हैं।

दूध में मिलाएं सूखे मेवे

रात में सोने से पहले दूध में सूखे मेवे मिलाकर इसका सेवन करने से न सिर्फ शरीर की शक्ति बढ़ती है साथ ही अच्छी नींद के लिए भी इसे फायदेमंद पाया गया है। दूध के साथ सूखे मेवे ऊर्जा का सबसे अच्छा स्रोत हैं। खजूर, अखरोट, बादाम जैसे मेवे शरीर को अंदर से गर्म बनाए रखने के साथ पोषक तत्वों की भी पूर्ति करते हैं। मेवों के सेवन को हृदय रोगों में भी काफी लाभकारी पाया गया है।

हल्दी दूध पीने के लाभ

सर्दियों में दूध में हल्दी मिलाकर इसका सेवन करना सेहत के लिए विशेष लाभकारी हो सकता है। हल्दी रोगाणुरोधी और एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों के लिए जानी जाता है। सर्दियों में इसका सेवन करना प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के साथ आपको गर्म और आरामदायक महसूस कराने में मददगार है। हल्दी दूध पीने से सर्दी-जुकाम जैसे ठंड के मौसम के कारण होने वाली समस्याओं का जोखिम भी कम होता है।

दूध में मिलाएं अदरक

दूध में हल्दी के साथ अदरक और काली मिर्च मिलाकर सेवन करना आपके लिए और भी लाभकारी माना जाता है। अदरक वाल दूध, मौसमी फ्लू के साथ ठंड के कारण होने वाले कफ जमाव को कम करने और शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक है। अदरक मिलाने से शरीर में सूजन और कफ की समस्या को कम करने में लाभ मिल सकती है। खांसी में भी इससे आराम मिलता है।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *