Honda Amaze Car : Honda को अपनी सबसे सस्ती कार का डीजल मॉडल बंद करना पड़ रहा है। यह कंपनी की बेस्ट सेलिंग कार भी है। होंडा ने आधिकारिक तौर पर इसे अपनी वेबसाइट से हटा दिया है।लोगों की पसंदीदा Honda Amaze कार के डीजल वेरिएंट का प्रोडक्शन अब बंद कर दिया गया है।कॉम्पैक्ट सेडान अपने सेगमेंट में अंतिम डीजल मॉडल भी था। 1.5-लीटर डीजल इंजन के साथ पेश होने वाली अमेज इस पावरट्रेन के साथ भारत में कंपनी की पहली कार भी थी।यह कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट की अकेली कार थी, जो डीजल इंजन ऑफर कर रही थी। इस सेगमेंट में Honda Amaze के अलावा Hyundai Aura, Tata Tigor और Maruti Suzuki Dzire शामिल हैं।

क्या है प्रोडक्शन बंद करने का कारण?

Honda Amaze को बंद करने के पीछे सरकार द्वारा लाई जा रही नई एमिशन नॉर्म्स है। अप्रैल 2023 से भारत में रियल ड्राइविंग एमिशन (RDE) मानदंडों को लागू कर दिया जाएगा।दरअसल, अप्रैल 2023 से भारत में रियल ड्राइविंग एमिशन (RDE) नॉर्म्स लागू होने जा रहे हैं। इसकी वजह से ही कंपनी ने अमेज़ के डीजल इंजन को बंद कर दिया है। नए उत्सर्जन नियमों को पूरा करने के लिए डीजल इंजनों को अपग्रेड करना पड़ेगा, जो काफी खर्चीला है। इसके अलावा, इस सेगमेंट में डीजल की डिमांड भी बहुत ज्यादा नहीं थी। ऐसे में कंपनी के लिए इसे बंद करना ही एक रास्ता बचा था।

जल्द आने वाला है Honda Amaze का नया मॉडल

जानकारी के लिए बता दें कि Honda जल्द ही अपनी एक नई एसयूवी को पेश करने वाली है। कंपनी ने हाल ही में नई एसयूवी का एक टीजर जारी किया है, जिसमें इसे डिजाइन और लुक की झलक देखने को मिलती है। Honda की अपकमिंग एसयूवी को अमेज के एक अपडेटेड प्लेटफॉर्म पर बनाया जा रहा है, जिसमें चौथी पीढ़ी की होंडा सिटी सेडान कार की तरह फीचर्स देखने को मिल सकती हैं।

Honda के ये मॉडल्स भी होंगे बंद

फिलहाल Honda के पास भारत में दो और डीजल मॉडल मौजूद हैं। यह Honda WR-V और 5th gen City हैं। इन दोनों को भी जल्द ही हटा दिया जाएगा और कंपनी फरवरी 2023 से डीजल इंजन का प्रोडक्शन बंद कर देगी। अब Honda Amaze सिर्फ 1.2-लीटर i-VTEC पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध रहेगी। अमेज़ की कीमत 6.89 लाख रुपये से 9.48 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, भारत) के बीच है।

होंडा ने पहली बार अमेज़ के साथ भारत में 1.5-लीटर डीजल इंजन पेश किया था। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 100hp और 200Nm का टार्क जेनरेट करता है। इसमें CVT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन भी है। इसने अमेज को अपनी श्रेणी में एकमात्र डीजल स्वचालित कॉम्पैक्ट सेडान बना दिया था। होंडा अब एक एसयूवी पर काम कर रही है, जिसका हाल ही में टीजर जारी किया गया था। इस होंडा एसयूवी को 2023 के त्योहारी सीजन तक लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

Honda Amaze में था i-DTEC इंजन

होंडा अमेज में 1.5-लीटर वाला i-DTEC डीजल इंजन दिया गया था, जो 100bhp की पावर और 200Nm का टार्क जनरेट करता था। अमेज में ट्रांसमिशन विकल्पों के लिए एक मैनुअल गियरबॉक्स और एक सीवीटी का ऑप्शन मिलता था। बता दें कि होंडा ने पहली बार अमेज के साथ भारत में 1.5-लीटर डीजल इंजन पेश किया गया था। 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़े जाने पर यह 100hp और 200Nm का टार्क पैदा करता था और CVT ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ यह 80hp और 160Nm का टार्क पैदा करता था।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *