Site icon KAPSNaad.com

Solar Car : देश की पहली सौर ऊर्जा से चलने वाली इलेक्ट्रिक कार लांच, मात्र 80 पैसे प्रति KM का आएगा खर्च! जानें फीचर्स…

Solar Car : ग्रेटर नोएडा में आयोजित Auto Expo के 16वें संस्करण में एक से बढ़कर एक कई नए वाहन देखने को मिल रहे हैं. पुणे बेस्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्टअप Vayve Mobility ने इस बार मोटर-शो में अपनी नई सोलर पॉवर्ड इलेक्ट्रिक कार Vayve EVA के प्रोटोटाइप को पेश किया है. स्टार्ट-अप का दावा है कि ये देश की पहली सोलर पॉवर्ड इलेक्ट्रिक कार है. ये एक प्रोटोटाइप मॉडल है इस कार को शहरी क्षेत्र में डेली कम्यूट को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है, जो कि आपके रोजमर्रा की छोटी यात्राओं के परफेक्ट विकल्प साबित हो सकती है.

कैसी है सोलर पॉवर्ड कार

Vayve EVA में आगे की तरफ सिंगल सीट दिया गया है जो चालक के लिए है और पीछे की सीट को थोड़ा चौड़ा बनाया गया है, जिस पर एक व्यस्क और बच्चा बैठ सकता है. ड्राइविंग सीट के बगल में दरवाजे पर अंदर की तरफ एक फोल्डिंग ट्रे दिया गया है, जिस पर आप लैपटॉप इत्यादि रख सकते हैं. इस ड्राइविंग सीट 6-वे एड्जेस्टेबल है, इसके अलावा कार में पैनरोमिक सनरूफ दिया गया है.

Vayve EVA की साइज

कार की साइज़ की बात करें तो इसकी लंबाई 3060mmचौड़ाई 1150mmउंचाई 1590mm और 170mm का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है. इस कार के फ्रंट में इंडिपेंडेंट कोल स्प्रिंग सस्पेंशन और पीछे की तरफ डुअल शॉक सस्पेंशन दिया गया है. इसके फ्रंट में डिस्क ब्रेक और पिछले पहियों में ड्रम ब्रेक्स मिलते हैं. इलेक्ट्रिक पावर स्टीयरिंग से लैस इस कार का टर्निंग रेडियस 3.9 मीटर है. रियर व्हील ड्राइव वाली इस कार की टॉप स्पीड 70 किलोमीटर प्रतिघंटा है.

कार का इंटीरियर

एक छोटी कार होने के बावजूद इसके इंटीरियर में बेहतर स्पेस प्रदान करने की पूरी कोशिश की गई है. इसमें एयर कंडिशन (AC) के साथ एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी सिस्टम दिया गया है. इसका पैनारोमिक सनरूफ कार के इंटीरियर को ज्यादा स्पेसियश लुक देता है. जब आप कार के भीतर बैठते हैं तो आपको इसके छोटे होने का अहसास नहीं होता है.

Vayve EVA के स्पेसिफिकेशन

ये एक प्लगइन इलेक्ट्रिक कार है और इसमें 14Kwh की क्षमता का (Li-iOn) बैटरी पैक दिया गया है. इसमें लिक्विड कूल्ड इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है जो कि, 12kW का पावर और 40Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. सिंगल स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस इस कार में रिजेनरेटिंग ब्रेकिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है, जो कि बैटरी के पावर को थोड़ा और बढ़ाता है.

ड्राइविंग रेंज और खर्च

कार सिंगल चार्ज में 250 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है. इसमें जो सोलर पैनल दिया गया है उसे कार के सनरूफ की जगह पर इस्तेमाल किया जा सकता है. “ये कार पूरी तरह से सोलर एनर्जी से नहीं चलती है, बल्कि इसमें दिया गया ये सोलर पैनल एक विकल्प की तरह काम करता है जो कि कार को अतिरिक्त 10 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज प्रदान करता है.” इस कार की बैटरी को फुल चार्ज करने के बाद इसकी रनिंग कॉस्ट महज 80 पैसे प्रतिकिलोमीटर पड़ती है. इसके अलावा ये कार महज 5 सेकेंड में ही 0 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार पकड़ने में सक्षम है.

चार्जिंग और पे-लोड

इस कार को सिटी के भीतर छोटे राइड के लिए तैयार किया गया है. इस कार का कुल वजन 800 किलोग्राम है और ये अधिकतम 250 किलोग्राम तक का वजन उठाने में सक्षम है. कार की बैटरी को सामान्य घरेलू (15A) सॉकेट से आसानी से चार्ज कर सकते हैं. घरेलु सॉकेट से फुल चार्ज होने मे इसकी बैटरी को तकरीबन 4 घंटे का समय लगता है, वहीं DC फास्ट चार्जर (CCS2) से इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में महज 45 मिनट का समय लगेगा.

कब लॉन्च होगी और क्या होगी कीमत

Vayve EVA के लॉन्च टाइमलाइन के बारे में कंपनी के को-फाउंडर निलेश बजाज ने बताया कि, इस कार आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए लॉन्च करने में तकरीबन 1 साल का समय लगेगा. वहीं कीमत के बारे में उन्होनें कोई जानकारी साझा नहीं की है. उम्मीद की जा रही है कि, ब्रांड इसे किफायती कीमत में पेश करेगा.

About Author

Exit mobile version